UGC NET RESULT 2023

UGC NET Result 2023 : यूजीसी चेयरमैन का आया बड़ा फैसला, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

UGC NET Result 2023 : यूजीसी चेयरमैन का आया बड़ा फैसला, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

UGC NET Result 2023: यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। नेशनल टेस्ट एजेंसी हर साल दो बार प्रत्येक 6 माह पर एग्जाम्स करवाती है। जो अभ्यार्थी जून 2023 में NTA UGC NET का परीक्षा दिए हैं वो लोगो के अपने रिजल्ट को लेकर उत्सुकता बनी है। सूत्रों से पाता चला है की अगस्त माह के दूसरे सप्ताह NTA अपना रिजल्ट जारी करेगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट https://ugcnet.nta.nic.in/ के आधिकारिक वेबसाइट अपना एप्लीकेशन नम्बर और जन्म तिथि डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। UGC NET Result 2023 से सम्बन्धित अन्य जानकारियां जैसे Cutt Off, क्वालीफाई मार्क्स आदि।

UGC NET Result 2023: कितना रहेगा कट ऑफ

उम्मीदवार को NET और JRF को क्वालिफाई करने के कैटेगरी वाइज कट ऑफ जारी की जाती है पिछले बार के रिजल्ट की बात करें तो Net क्वालिफाई करने के लिए First और Second Paper को मिलाकर कम से कम 75 Question सही होना चाहिए और JRF क्वालिफाई करने के 85 Questions सही होना चाहिए। अगर पार्सेंटाइल की बात करे तो नेट के लिए 91 पार्सेंटाइल और जेआरएफ के लिए 99 पार्सेंटाइल होना जरूरी है।

NTA UGC ने जारी किया नया नियम:

यूजीसी के चेयरमैन ने जुलाई से यह नियम लागू कर दिया है की यदि आप NET या JRF क्वालिफाई है तो आप प्रोफेसर की भर्ती देख सकतें हैं इसके साथ PhD को ऑप्शनल रखा गया है। यदि आप PhD नही किए हैं तब भी आप असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए योग्य है।

How to check UGC NET Result 2023

सभी उम्मीदवार जो नेट जून 2023 का परिणाम देखना चाहते थे रिजल्ट घोषित होने के बाद, तो उन्हे नीचे दिए सभी चरण का पालन करना पड़ेगा।

(1) सबसे पहले आपको यूजीसी नेट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।

(2) अधिकारी वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको लेकिन नया विंडो ओपन होगा जिसमें एनटीए यूजीसी नेट जून 2023 रिजल्ट लिखा रहेगा। जिस पर क्लिक करना है।

(3) क्लिक करने के बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर चेक रिजल्ट पर क्लिक करना है उसके बाद आपका परिणाम स्कोर स्क्रीन पर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट आउट करवा सकते हैं।

UGC NET Result 2023 : Exam Pattern

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट जेआरएफ का परीक्षा ऑनलाइन मोड में संपन्न कराया जाता है पिछले वर्ष की अपेक्षा अब परीक्षा पैटर्न में काफी अधिक बदलाव देखने को मिल रहा है इसके पहले की परीक्षाओं में अपेक्षाकृत सरल दिए जाते थे लेकिन अब परीक्षा के पेपर काफी अधिक कठिन बनाए जाने लगे हैं कुल 150 प्रश्नों का पेपर होता है और समय सीमा 3 घंटा दिया जाता है।

आने वाले आगामी नेट जेआरएफ के लिए स्ट्रेटजी

जैसा कि हमें पता है कि यूजीसी हर साल दो बार परीक्षा करवाता है 2023 में मई में ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ था जिसका एग्जाम दो शिफ्ट में जून में संपन्न किया गया था अब यूजीसी नेट जेआरएफ का नया ऑनलाइन आवेदन दिसंबर 2023 में कराया जाएगा इसलिए अभी से सभी छात्र एवं छात्राएं अपनी तैयारी को बरकरार रखें क्योंकि परीक्षा का समय बहुत ही कम दिया जाता है।

UGC NET JRF Results Important links

Download Result Coming Soon
Join Whatsapp Group Click Here
Official Website Click Here

FAQs

सवाल 1) यूजीसी नेट जेआरएफ क्वालीफाई करने के लिए कितने नंबर होने चाहिए?

जवाब: सामान्य श्रेणी के लिए योग्यता अंक 40% हैं जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 35% हैं।

सवाल 2) नेट का एग्जाम 1 साल में कितनी बार होता है?

जवाब: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हर साल नेट जेआरएफ का एग्जाम दो बार कराया जाता है।

सवाल 3) वर्तमान समय में यूजीसी के चेयरमैन कौन है?

जवाब: अभी यूजीसी के चेयरमैन जगदीश ढाबा है

सवाल 4) यूजीसी नेट 2023 में कितने छात्र उपस्थित हुए थे?

जवाब: जून 2023 में परीक्षा में कुल उम्मीदवार 600000 से अधिक उपस्थित हुए थे।

सवाल 5) यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 कितने बजे घोषित किया जाएगा?

जवाब: यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट अगस्त माह के दुसरे सप्ताह में सुबह 8:00 से 8:30 के बीच घोषित किया जाएगा।

Read More

Super Tet Syllabus 2023 & Exam Pattern Update

UP Lekhpal Bharti 2023: चार हजार से अधिक पदो पर कब तक आयेगा नोटीफिकेशन, यहां से देखें

UP Police Bharti 2023 : 52 हजार से अधिक पदो पर प्रक्रिया शुरु, जल्द करें आवेदन

Leave a Reply