You are currently viewing SSC MTS Bharti 2024 Notification: एसएससी एमटीएस के रिक्त पदों पर 7 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरु

SSC MTS Bharti 2024 Notification: एसएससी एमटीएस के रिक्त पदों पर 7 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरु

SSC MTS 2024 Notification

एसएससी एमटीएस भर्ती 2024: एसएससी एमटीएस 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 में 2024 से प्रारंभ की जाएगी सभी छात्र एवं छात्राएं एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आफिशियल वेबसाइट पर अधिसूचना जल्द जारी करने की संभावना है एमटीएस और हवलदार पदों के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता कक्षा दसवीं पास होना अनिवार्य है इस भर्ती से संबंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। एससी आयोग द्वारा 2024 25 का कैलेंडर जारी करके बताया गया है कि एमटीएस और हवलदार की पदों पर भर्ती प्रक्रिया 7 मई से प्रारंभ की जाएगी। कक्षा दसवीं पास सभी छात्र छात्रा में जिनकी आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच में है ऐसे सभी छात्र एमटीएस और हवलदार के पदों पर अपना फॉर्म भर सकते हैं। इस वैकेंसी की परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित रहेगी जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

SSC MTS Bharti 2024 Post Details
स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा हवलदार , सफाई वाला दफ्तरी, चपरासी, चौकीदार, माली, जमादार , जूनियर Gestener ऑपरेटर जैसे पदो पर अधिसूचना जारी करेगा। इस पदो के लिए इच्छुक अभ्यार्थी अपना आवेदन आफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। दोस्तों आप लोगों को बताना चाहते हैं कि आज के समय में किसी भी विभाग में नौकरी पाना बहुत कठिन हो गया है क्योंकि दिन प्रतिदिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है बिना समय खराब किए अपनी तैयारी को सुनिश्चित करें। एसएससी द्वारा हर साल एमटीएस और हवलदार के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाती है जिसमें लाखों छात्र शामिल होते है लेकिन कुछ ही लोगो का चयन हो पाता है। चीन अभ्यर्थियों का बेसिक कॉन्सेप्ट मजबूत होता है उन्ही छात्रों का सिलेक्शन हो पता है इसलिए अपनी तैयारी में बेसिक कॉन्सेप्ट को मजबूत करें।

SSC MTS Bharti 2024 Application Fee

General/Other Backward Class(OBC)
100₹

महिला वर्ग ( All Women Category: Scheduled Cast(SC), Scheduled Tribe(ST), Persons with Disability(PwD), Ex Serviceman
Nill/0 ₹

SSC MTS 2024 Age Limit
कर्मचारी चयन आयोग ने अपने ऑफिशल नोटिफिकेशन में आयु सीमा की जानकारी नहीं दी है लेकिन पिछले वर्ष के अनुसार निम्न प्रकार से होनी चाहिए।

एमटीएस पदो के लिए आयु सीमा पिछले वर्ष के अनुसार
Minimum: 18 Years
Maximum: 25 Years

हवलदार पदो के लिए आयु सीमा पिछले वर्ष के अनुसार
Minimum: 18 Years
Maximum: 27 Years
आयु सीमा में छूट से संबंधित जानकारी लेने के लिए एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं यहां से आपको पता चल जाएगा कि किस कैटेगरी में कितने वर्ष की छूट दी गई है।

एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 का सिलेबस
एसएससी एमटीएस 2024 का सिलेबस अभी आफिशियल वेबसाइट पर नहीं जारी किया गया है पिछले वर्ष के आधार पर सिलेबस को निम्नलिखित प्रकार से उल्लेखित किया गया है।

Paper 1 Only Quallyfing Nature

1) Numerical and Mathematics Ability: 20 Q
2) Reasoning Ability and Problem Solving: 20 Q

कर्मचारी चयन आयोग ने पिछले वर्ष अपने एग्जाम पैटर्न में चेंज करते हुए एक ही दिन दो पेपर करवा ना शुरू किया है प्रथम पेपर में केवल 40 क्वेश्चन पूछे जाएंगे जो 120 अंक का रहेगा यह पेपर केवल क्वालीफाई प्रकार का है इस पेपर में प्राप्त हुए नंबर से मेरिट नहीं बनेगी।

Paper 2 Merit Based (with Negative Marking)

1) General Awareness: 25 Q
2) English Language & Comprehension: 25 Q

सेकंड पेपर के आधार पर प्राप्त अंक के अनुसार छात्रों की मेरिट बनेगी जो छात्र इस मेरिट में शामिल रहेंगे उन्ही का सिलेक्शन माना जाएगा इस प्रश्न पत्र में नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी।

How to Apply MTS Application Form
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर 7 मई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी सभी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शैक्षणिक दस्तावेज के साथ अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। यदि आप लोग हमारे वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपने एप्लीकेशन को भर सकते हैं।

Important Links For SSC MTS Bharti

Apply SSC MTS Bharti 2024 Online Form

Apply Now 

Download Notification SSC MTS 2024

Click Here 

Leave a Reply