You are currently viewing RPF Recruitment 2024 Notification Out For 2250 Constable and SI Posts

RPF Recruitment 2024 Notification Out For 2250 Constable and SI Posts

RPF Recruitment 2024 Notification Out For 2250 Constable and SI Posts

आरपीएफ में 3 जनवरी 2024 को कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है सभी इच्छुक छात्र एवम छात्राएं आरपीएफ के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवदेन शुरू कर सकते हैं, कुल 2250 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। विस्तृत नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए इच्छुक छात्र एवं छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। इस वैकेंसी से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है जिसे आप लोग अवश्य पढ़ें।

RPF Constable and SI Recruitment 2024:

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे सुरक्षा बल के तहत कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पोस्ट पर कुल 2250 पदों पर भर्ती निकली है । जो छात्र रेलवे में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह सभी आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट RPF indianrailway.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

इस भर्ती के द्वारा आरपीएफ में कांस्टेबल के 2000 पद और सब इंस्पेक्टर के 250 पद भरे जाएंगे इसके साथ ही 10% वैकेंसी पूर्व सैनिकों के लिए और 15% महिला उम्मीदवारों के लिए सुनिश्चित की गई है।

RPF Recruitment 2024: शैक्षिक योग्यता

रेलवे सुरक्षा बल के तहत कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा दसवीं पास होना चाहिए और सब इंस्पेक्टर के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जिन छात्रों की ग्रेजुएशन और दसवीं पास नहीं है वह लोग इस फॉर्म का आवेदन नहीं कर सकते हैं।

RPF Recruitment 2024: Post Details

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचना में कल 2250 रिक्त पद ऑन पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिनमें से सब इंस्पेक्टर के 250 पद और कांस्टेबल के 2000 शामिल किए गए हैं इसके साथ 10 प्रतिशत सैनिकों और 15 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

RPF Recruitment 2024 Age Eligibility

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी किए गए आरपीएफ भर्ती के नोटिफिकेशन में उम्मीदवारों की आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है जैसा की नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए आरक्षित वर्गों के लिए उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के नियमों के अनुसार आयु में कुछ छूट दी गई है जिसे आप नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply